लड़की या लड़का होना उसकी पहचान हो सकती है उसका शीलगुण नहीं : डॉ. सलोनी प्रिया | #NayaSaberaNetwork

  • जेंडर के प्रति खत्म करनी होंगी भ्रांतियां
  • पूर्वांचल विश्वविद्यालय में मिशन शक्ति अभियान के लिए हुआ वेबिनार का आयोजन
नया सबेरा नेटवर्क
जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में मिशन शक्ति : महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा एवं सम्मान के लिए चलाया जाने वाले अभियान के तहत शिक्षकों एवं विद्यार्थियों में बाल मनोविज्ञान की समझ विकसित करना विषय पर कुलपति प्रो. निर्मला एस मौर्य की प्रेरणा से वेबिनार का आयोजन किया गया।
लड़की या लड़का होना उसकी पहचान हो सकती है उसका शीलगुण नहीं : डॉ. सलोनी प्रिया | #NayaSaberaNetwork


इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि प्रो. रामजी लाल श्रीवास्तव ने कहा कि बच्चों की सीखने में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है शिक्षक यदि उसके इमोशनल वेल बीइंग एवं इंटरपर्सनल रिलेशनशिप पर ध्यान दें कि उस बच्चे में कैसा डिवेलप हो रहा है तो निश्चित ही वह आगे चलकर एक अच्छा नागरिक बनेगा जो समाज एवं राष्ट्र के दृष्टिकोण से भी हितकारी होगा।
कार्यक्रम की मुख्य वक्ता डॉ. सलोनी प्रिया क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट ने अपने व्याख्यान में कहा कि जेंडर के प्रति भ्रांतियां खत्म करनी होंगी क्योंकि समाज में जेंडर की प्रति बहुत सारी भ्रांतियां व्याप्त है लड़की या लड़का होना उसकी पहचान हो सकती है उसका शीलगुण नहीं, क्योंकि लड़कियों में भी वही शीलगुण होते हैं जो लड़कों में होते हैं हमें ध्यान देना होगा कि बचपन से ही लड़कों में संवेदनाएं विकसित हो रही है या नहीं क्योंकि अब उस घिसे पिटे पूर्वाग्रह से हमें बाहर निकलना होगा जिसमें बताया जाता था कि लड़के रोते नहीं बल्कि अब हमें उन्हें यह सिखाना होगा कि लड़के रुलाते नहीं, अर्थात लड़की और लड़कियों में सामर्थ्य बराबर होता है यदि उन्हें अच्छा वातावरण दिया जाए तो दोनों ही एक दूसरे के पूरक है तभी समाज और राष्ट्र आगे बढ़ सकता है तभी महिलाएं सुरक्षित, समर्थ एवं सशक्त हो पाएंगी।

उन्होंने यह भी कहा कि साहित्य समाज का दर्पण होता है आज तो डिजिटल मीडिया का युग है आज हम विचारों को सिर्फ पढ़ नहीं पा रहे हैं बल्कि देख भी पा रहे हैं सुन भी पा रहे हैं। अतः इस तरह के अभियानों का निश्चित रूप से सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

मुख्य अतिथि का स्वागत डॉ. नितेश जायसवाल एवं मुख्य वक्ता का स्वागत प्रो. अजय प्रताप ने किया। संचालन कार्यक्रम समन्यवक डॉ. जान्हवी श्रीवास्तव ने किया। आभार ज्ञापन रोवर्स रेंजर समन्वयक डॉ. जगदेव ने किया। आयोजक मंडल में एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक डॉ. राकेश यादव, डॉ. वनिता सिंह, डॉ. प्रियंका कुमारी, डॉ. झांसी मिश्रा, जया शुक्ला एवं श्रीमती करुणा का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम में प्रो. मानस पांडेय, प्रो. देवराज, डॉ. राजकुमार सोनी, डॉ. दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ. सुनील कुमार, एवं विभिन्न महाविद्यालयों के शिक्षक एवं छात्रों ने भी सहभागिता की।

Ad : तनिष्क शोरूम परिवार की तरफ से शारदीय नवरात्रि के शुभ अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं | संपर्क करें - पॉलिटेक्निक चौराहा, रूहट्टा, मिर्जापुर रोड, जनपद जौनपुर (उ.प्र.) | 9554210903, 7309896302*
Ad

*Ad : हड्डी एवं जोड़ रोग विशषेज्ञ डॉ. अवनीश कुमार सिंह की तरफ से शारदीय नवरात्र की हार्दिक शुभेच्छा*
Ad


*Ad : देव होम्यो क्योर एण्ड केयर के डॉ. दुष्यंत कुमार सिंह की तरफ से नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं | मो. 8052920000, 9455328836*
Ad



from NayaSabera.com

Post a Comment

0 Comments