#JaunpurLive : कोरोना से खतरे में आई सामाजिक सुरक्षा- प्रो० राघवेन्द्र

#JaunpurLive : कोरोना से खतरे में आई सामाजिक सुरक्षा- प्रो० राघवेन्द्र


जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग एवं आइक्यूएसी सेल के संयुक्त तत्वावधान में चल रही सात दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला के छठें  दिन शनिवार को कोविड के दौर में विकास संचार एवं सोशल मीडिया मार्केटिंग विषयक सत्रों का आयोजन किया गया।
इंदिरा गाँधी जनजातीय विश्वविद्यालय मध्य प्रदेश के पत्रकारिता विभाग के आचार्य डॉ० राघवेन्द्र मिश्र ने कोविड के दौर में विकास संचार विषय पर कहा कि आज कोरोना ने कई गंभीर समस्याओं को जन्म दिया है, बढतें अविश्वास  ने लोगों को अपुष्ट सूचनाओं पर भरोसा करने पर विवश  कर दिया है. आज विकास संचार की भूमिका इसी अविश्वास  को दूर करने की है.
उन्होंने कहा कि विकास के मानकों में खेती, स्वास्थ्य, शिक्षा  पर और भी ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. कोविड के आफ्टर इफेक्टस में  कई लोगों की सामाजिक सुरक्षा खतरे में आ गई है । नई मानसिक समस्याएं जन्म ले रही हैं । विकास संचार की अवधारणा में हमें इस बात का ध्यान रखना है कि महामारी के इस दौर में गलत और भ्रामक सूचनाएं प्रसारित न हो.
इसी क्रम में दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार सुरजीत दास गुप्ता ने सोशल मीडिया मार्केटिंग के विविध पक्षों पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि आज के दौर में डिजिटल मीडिया का पाठक ज्यादातर युवा वर्ग है, प्रोफेशनल है जिसके पास उतना धैर्य और समय नहीं है. ऐसे में ख़बरों की प्रस्तुति में बहुत ध्यान देना होगा.  उन्होंने डिजिटल मीडिया पर खबरों के प्रभावी प्रस्तुतीकरण की तकनीकों, एसईओ सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को विस्तार से समझाया .
कार्यक्रम का संचालन डॉ अवध बिहारी सिंह, स्वागत संयोजक डॉ मनोज मिश्र एवं धन्यवाद् ज्ञापन डॉ० धर्मेन्द्र सिंह ने किया. तकनीकी सहयोग वीर बहादुर सिंह एवं राना सिंह ने किया.  इस अवसर पर प्रो मानस पाण्डेय, प्रो लता चौहान, डॉ राखी तिवारी, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ सुनील कुमार, डॉ अखिलेश चन्द्र, डॉ गीता सिंह, अभिषेक कटियार,डॉ पवन सिंह, डॉ बुशरा जाफरी समेत विभिन्न प्रदेशों के प्रतिभागी शामिल हुए .  



from NayaSabera.com

Comments