बेसिक शिक्षा परिषद ने "विशाल हृदय" का शुभारंभ किया | #NayaSaberaNetwork


बेसिक शिक्षा परिषद ने "विशाल हृदय" का शुभारंभ किया | #NayaSaberaNetwork


नया सबेरा नेटवर्क
जौनपुर। प्रकृति मित्र वह व्यक्ति है जो जलवायु कार्रवाई कर रहा है, पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा के लिए काम कर रहा है और बेहतर और संरक्षित प्रकृति और बेहतर भविष्य के लिए जलवायु परिवर्तन को बदलने में मदद कर रहा है। प्रकृति के संरक्षण और संरक्षण के लिए जमीनी स्तर पर काम करने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद के नवाचारी शिक्षकों के सशक्त व प्रतिभा सम्पन्न परिवार "मिशन शिक्षण संवाद" द्वारा पर्यावरण संरक्षण व प्रकृति से मित्रता की संकल्पना सजोए  कार्यक्रम "विशाल हृदय" का शुभारंभ किया गया जो 15 अगस्त 2021 तक चलेगा । इस कार्यक्रम में शिक्षक, ग्राम प्रधान, ग्राम सचिव के साथ साथ विभिन्न क्षेत्र के सम्मानित जनमानस ने प्रकृति मित्र बनने का प्रण लिया ।
प्रकृति को समर्पित कार्यक्रम "विशाल हृदय" का शुभारंभ मुख्य अतिथि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जौनपुर प्रवीण कुमार तिवारी द्वारा किया गया। जिनके अद्भुत प्रकृति प्रेम व विद्वतापूर्ण विचारों ने कार्यक्रम को रोशनी प्रदान करने वाली अद्भुत ज्योति जलायी । आपने इस अभियान में बच्चों को सम्मिलित करने पर विशेष  बल दिया । मुख्य अतिथि के स्नेह व सानिध्य से गर्वित होते हुए "मिशन शिक्षण संवाद" परिवार ने एक स्वर में कहा कि आपकी की महती उपस्थिति, प्रेरणा व मार्गदर्शन से "विशाल हृदय" कार्यक्रम को निःसंदेह असीम ऊर्जा व दिव्यता प्राप्त होगी । 
"मिशन शिक्षण संवाद" परिवार के संरक्षक विमल कुमार ने प्रकृति के प्रति जनमानस की जिम्मेदारी का भान ही नहीं कराया अपितु मानव के द्वारा प्रकृति के साथ किये जा रहे अत्याचारों का अपराध बोध भी बखूबी कराया । 
बताया गया कि यह अभियान मानवता के कल्याण और बेहतर प्रकृति के माध्यम से बेहतर भविष्य के लिए है।  अभियान दो व्यक्तित्वों के सम्मान में समर्पित होगा;  एक हमारे दिवंगत और बहुत युवा किशोर हरित योद्धा विशाल यादव जिन्होंने पिछले वर्ष आज ही के दिन पौधरोपण के पश्चात देहांत हो गया और दूसरा चिपको आंदोलन के संस्थापक सदस्य स्वर्गीय सुंदर लाल बहुगुणा के लिए जिनका हाल ही में निधन हो गया। इस ऑनलाइन कार्यक्रम प्रदेश के कई ग्राम प्रधान, ग्राम सचिव व शिक्षक जुड़े थे।
इस अभियान में भाग लेने वाले शिक्षकों को प्रकृति मित्र कहा जाएगा।  इसमें उत्तर भारत के हजारों शिक्षक भाग लेंगे।  शिक्षक प्रकृति के लिए केवल अपने निजी संसाधनों से कार्य करेंगे और इसलिए उन्हें किसी धन की आवश्यकता नहीं है। पेड़, जंगल, जैव विविधता और पारिस्थितिकी तंत्र को बचाने के लिए शिक्षक क्लब और रेड टेप मूवमेंट पर्यावरण संरक्षण के लिए कई वर्षों से एक साथ काम कर रहे हैं।
विशाल हृदय अभियान में प्रकृति मित्र चार चरणों में इसे सम्पन्न करेंगे। प्रथम चरण 05 जून से 15 जून तक चलेगा जिसमें स्थान का चुनाव व गड्ढे तैयार करना, मिट्टी में खाद व दीमक रोधी अवयव मिलाना, तथा सुरक्षा कवच प्रदान करने हेतु ट्री गार्ड लगाना सम्मिलित है । दूसरा चरण खोदे गये गड्ढों में वृक्षारोपण का होगा जो 15 जून से 30 जून तक चलेगा । तीसरे चरण की समयावधि 01 जुलाई से 10 अगस्त है जिसका उद्देश्य नियमित पौधों की देखभाल तथा प्रकृति मित्र द्वारा मृत पौधों के स्थान पर नये पौधों का रोपण होगा । अभियान के चौथे चरण में 11 अगस्त से 15 अगस्त के बीच प्रकृति मित्र लालफीताशाही आंदोलन का आयोजन करेंगे। वे मौजूदा पेड़ों के तनों पर लाल फीताशाही बांधेंगे और मौजूदा पेड़ों और नए लगाए गए पौधों को पेड़ के स्तर तक पहुंचने तक बचाने की शपथ लेंगे।
पूरे विश्वास के साथ यह अनुरोध किया गया है कि प्रत्येक प्रकृति मित्र कम से कम एक पेड़ को गोद ले, परिवार के किसी सदस्य के नाम पर उस पेड़ को एक नाम दे सकता है और उस पेड़ को उस प्रकृति मित्र के परिवार के सदस्य के रूप में मानेगा जिसने उस पेड़ को अपनाया है। यदि किसी प्रकृति मित्र के पास वृक्षारोपण के लिए जगह नहीं है, तो ऐसे प्रकृति मित्र घर में दो बड़े गमले लाएंगे, और एक गमले में तुलसी और दूसरे गमले में गिलोय लगाएंगे;  ये दोनों पौधे औषधीय महत्व के हैं और परिवार को बचाएंगे। 
सभी चारों चरणों की एक - एक फोटो मिशन शिक्षण संवाद के फार्मेट पर ट्विटर पर शेयर की जायेगी । साथ ही साथ गूगल फार्म भरकर प्रकृति मित्र का प्रमाण पत्र प्राप्त किया जायेगा । 
मानव कल्याण हेतु संकट व महामारी के दौर से निजात पाने के उपायों के मद्देनजर बेसिक शिक्षा विभाग जौनपुर द्वारा वृहस्पतिवार 10 जून 2021  को शिक्षक टीकाकरण दिवस मनाये जाने हेतु की गयी विशेष व्यवस्था हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया गया । जिसमें 45 वर्ष के ऊपर के शिक्षकों का तुरंत पंजीकरण व टीका…

*AD : Prasad Group of Institutions | Jaunpur & Lucknow | ADMISSION OPEN 2021-22 | MBA, B.Tech, B.Pharm, D.Pharm, Polytechnic | B.Pharm, D.Pharm & Polytechnic Contact Us 7408120000, 9415315566 | B.Tech, MBA Contact Us 9721457570, 9628415566 | Punch-Hatia, Sadar, Jaunpur, Uttar Pradesh | www.pgi.edu.in*
Ad

*Ad : ◆ शुभलगन के खास मौके पर प्रत्येक 5700 सौ के खरीद पर स्पेशल ऑफर 1 चाँदी का सिक्का मुफ्त ◆ प्रत्येक 11000 हजार के खरीद पर 1 सोने का सिक्का मुफ्त ◆ रामबली सेठ आभूषण भण्डार (मड़ियाहूँ वाले) ◆ 75% (18Kt.) है तो 75% (18Kt.) का ही दाम लगेगा ◆ 91.6% (22Kt.) है तो (22Kt.) का ही दाम लगेगा ◆ वापसी में 0% कटौती ◆ राहुल सेठ 09721153037 ◆ जितना शुद्धता | उतना ही दाम ◆ विनोद सेठ अध्यक्ष- सर्राफा एसोसिएशन, मड़ियाहूँ पूर्व चेयरमैन प्रत्याशी- भारतीय जनता पार्टी, मड़ियाहूँ मो. 9451120840, 9918100728 ◆ पता : के. सन्स के ठीक सामने, कलेक्ट्री रोड, जौनपुर (उ.प्र.)*
Ad

*Ad : जौनपुर टाईल्स एण्ड सेनेट्री | लाइन बाजार थाने के बगल में जौनपुर | सम्पर्क करें - प्रो. अनुज विक्रम सिंह, मो. 9670770770*
Ad



from NayaSabera.com

Comments