भारोत्तोलक मीराबाई चानू टोक्यो ओलिंपिक में रजत पदक जीतकर पहुंचीं भारत । | #NayaSaberaNetwork

  

नया सबेरा नेटवर्क
टोक्यो। टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत की मीराबाई चानू ने पहले दिन ही सिल्वर मेडल हासिल कर लिया इतिहास रच दिया. वहीं अब मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने चानू को नौकरी देने का आश्वासन दिया है. बता दें, मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में महिला 49 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मे​डल जीता है ।
 भारोत्तोलक मीराबाई चानू टोक्यो ओलिंपिक में रजत पदक जीतकर सोमवार को भारत लौट आईं। दिल्ली पहुंचने के बाद एयरपोर्ट पर उनका अनिवार्य आरटी-पीसीआर टेस्ट हुआ। एयरपोर्ट पर उनके सम्मान में लोगों ने भारत माता की जय के नारे लगाए। इस बीच खबर है कि मणिपुर सरकार ने चानू को पुलिस विभाग में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (खेल) नियुक्त करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री सचिवालय ने यह जानकारी दी है।
भारत पहुंचने के बाद समाचार एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए चानू ने कहा कि यह काफी चुनौतीपूर्ण था। हमने 2016 में तैयारी शुरू की और रियो ओलंपिक के बाद ट्रेनिंग पैटर्न में बदलाव किया। हमने (चानू और उनके कोच ने) हमने 5 साल त्याग करके टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने के लिए बहुत मेहनत की। हमारा सपना पूरा हुआ है।
बता दें कि मीराबाई चानू ने शनिवार को टोक्यो ओलिंपिक में महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतकर भारत को पहला पदक दिलाया। भारत रवाना होने से पहले उन्होंने ट्वीट करके कहा,'घर के लिए रवाना, टोक्यो 2020 को मेरे जीवन के यादगार पलों के लिए धन्यवाद।'
प्रतियोगिता में अपने चार सफल प्रयासों के दौरान चानू ने कुल 202 किग्रा (स्नैच में 87 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 115 किग्रा) का वजन उठाया। चीन की झीहुई होउ ने कुल 210 किग्रा का वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता और एक नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया, जबकि इंडोनेशिया की विंडी केंटिका आइसा ने कुल 194 किग्रा उठाकर कांस्य पदक अपने नाम किया।


ओलिंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय भारोत्तोलक

इस ऐतिहासिक रजत पदक के साथ, चानू ओलिंपिक पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय भारोत्तोलक बन गई हैं। इससे पहेल कर्णम मल्लेश्वरी ने 2000 सिडनी खेलों में 69 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता था। बॉक्सर मेरी कोम ने ट्वीट करके रविवार को चानू को मौजूदा टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने पर बधाई दी थी।

संसद का मानसून सत्र जारी है। इस बीच लोकसभा और राज्यसभा ने सोमवार को भारोत्तोलक मीराबाई चानू को टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतने पर बधाई दी। ओलंपिक में उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए चानू की सराहना करते हुए, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, 'मुझे आपको यह बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीता है। मैं उन्हें सदन और खुद की ओर से बधाई देता हूं। 

*#5thAnniversary : प्राथमिक शिक्षक संघ, डोभी जौनपुर के अध्यक्ष आलोक सिंह रघुवंशी की तरफ से जौनपुर के नं. 1 न्यूज पोर्टल नया सबेरा डॉट कॉम की 5वीं वर्षगांठ पर पूरी टीम को हार्दिक शुभकामनाएं*
Ad

*#5thAnniversary : श्री गांधी स्मारक इण्टर कालेज समोधपुर जौनपुर के पूर्व प्रधानाचार्य डॉ. रणजीत सिंह की तरफ से जौनपुर के नं. 1 न्यूज पोर्टल नया सबेरा डॉट कॉम की 5वीं वर्षगांठ पर पूरी टीम को हार्दिक शुभकामनाएं*
Ad

*#5thAnniversary : मुंगराबादशाहपुर के ब्लाक प्रमुख सत्येंद्र सिंह फंटू की तरफ से जौनपुर के नं. 1 न्यूज पोर्टल नया सबेरा डॉट कॉम की 5वीं वर्षगांठ पर पूरी टीम को हार्दिक शुभकामनाएं*
Ad



from Naya Sabera | नया सबेरा - No.1 Hindi News Portal Of Jaunpur (U.P.) https://ift.tt/3BHaATv


from NayaSabera.com

Post a Comment

0 Comments