बेसिक साइन्स पढ़कर भी अच्छा कैरियर बना सकते हैं छात्र : डॉ. सीडी सिंह | #NayaSaberaNetwork

दैनिक जीवन के प्रत्येक कार्यों में परिलक्षित होता है विज्ञान
नेहरू बालोद्यान में 17 मार्च से शुरू होगा 5 दिवसीय मोटिवेशन प्रोग्राम
नया सबेरा नेटवर्क
जौनपुर। Motivational Programme के समन्वयक डॉ. सीडी सिंह ने नया सबेरा को जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि नेहरू बालोद्यान में विज्ञान का कैम्प 17-21 मार्च को आयोजित होगा। कार्यक्रम के मुख्यातिथि मैसूर विश्वविद्यालय के प्रख्यात जीवविज्ञानी प्रो० मेवा सिंह होंगे।
बेसिक साइन्स पढ़कर भी अच्छा कैरियर बना सकते हैं छात्र : डॉ. सीडी सिंह | #NayaSaberaNetwork


उन्होंने कहा कि व्यक्तियों में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सम्प्रेषण और उनके वैज्ञानिक दृष्टिकोण को उकसाने के मद्देनजर शीर्ष संस्था, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद् (RVPSV) प्रतिस्थापित की गई है। विकसित समाजों में भी विकास के गंभीर मुद्दों पर निर्णय लेने वाले व्यक्ति अक्सर बिना वैज्ञानिक/तार्किक आधार के निर्णायक भूमिका का निर्वाह करते है इसीलिए राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद ( रा.वि.प्रौ.संप.) की भूमिका उत्तरोत्तर महत्व अर्जित करती जा रही है । प्रगतिशील विधि निर्माण की वजह से स्थानीय (जमीनी) संस्थानों की निर्णायक भूमिकाओं में बदलाव दृष्टिगोचर हुआ है। अतः समाज के प्रत्येक स्तर पर हमें तार्किक और प्रबुद्ध व्यक्तियों की आवश्यकता होगी। इन उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए रा.वि.प्रौ. सं. प. द्वारा अनुसंधान कार्यक्रमों, नुक्कड़ नाटक, रेडियों और दूरदर्शन के लिए साफ्टवेयर विकास, विशिष्ट विज्ञान संचारकों के लिए पुरस्कार और फैलोशिप, स्थानीय, क्षेत्र स्तरीय और राष्ट्र स्तरीय कार्यक्रमों को उत्प्रेरण, अन्तर्राष्ट्रीय सहयोग को प्रोत्साहन और लघु, माध्यम और दीर्घावधि प्रशिक्षण कार्यक्रमों को सहयोग प्रदान किया जाता है। 

डॉ. सिंह ने कहा कि आजकल प्रायः देखा जा रहा है कि छात्र अपनी 10+2 की पढ़ाई के बाद डाक्टर, इंजीनियर या प्रबन्धन की दिशा में पढ़ाई प्रारम्भ करना पसन्द करते है। छात्र बेसिक साइंस (Bsc, Msc, PhD) तरफ अग्रसर नहीं होते। छात्रों में विज्ञान के प्रति जागरूकता का अभाव होता है उन्हें पता नहीं होता की बेसिक साइन्स पढ़कर भी अच्छा कैरियर बनाया जा सकता है। विज्ञान हमारे दैनिक जीवन के प्रत्येक कार्यों में परिलक्षित होता है।

उन्होंने कहा कि छात्रों को इन्ही सब बातों के लिए प्रेरित करने तथा उनका वैज्ञानिक दृष्टिकोण उन्मुख करने के लिए विज्ञान प्रौद्योगिकी संचार परिषद द्वारा 5 दिन का एक मोटिवेशन प्रोग्राम नेहरू बालोद्यान सीनियर सेकेण्डरी स्कूल के प्रांगण में दिनांक- 17-21 मार्च तक आयोजित किया गया है। जिसमें दिल्ली विश्वविद्यालय, मैसूर विश्वविद्यालय, लखनऊ विश्वविद्यालय तथा काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के विषय विशेषज्ञ छात्रों को सरल ढंग से विज्ञान के बारे में प्रेरित करेगें। कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के लिए जनपद के विभिन्न विद्यालयों के 80 छात्रों को चयनित किया गया है।
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में विभिन्न विषय विशेषज्ञों के व्याख्यान के अतिरिक्त छात्रों द्वारा भौतिकी, रसायन, जीव विज्ञान तथा गणित विषयों पर अपने अपने माडल भी प्रस्तुत किये जाएंगे। 


from NayaSabera.com

Comments