मौसम अलर्ट : उत्तर भारत में कल और बढ़ सकती है ठंड, इन हिस्सों में बारिश के आसार | #NayaSaberaNetwork

नया सबेरा नेटवर्क
नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यहां के वासियों को शनिवार को एकबार फिर से सर्द सुबह का सामना करना पड़ा। यहां सुबह न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को भी शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी।


मौसम विभाग ने कहा, "दिल्ली में 3 फरवरी से 5 फरवरी के बीच हल्की बारिश हो सकती है और इस दौरान शीतलहर जारी रहेगी।" शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम है।


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। आईएमडी के प्रमुख (उत्तरी संभाग) कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया, "दिल्ली में 3 फरवरी को रात में हल्की बारिश होने की संभावना है और 5 फरवरी तक स्थिति ऐसे ही बनी रह सकती है।"

दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा बरकरार
कोहरे के कारण दिल्ली-एनसीआर में विजिबिलिटी घटकर 50 मीटर से कम रह गई। उत्तर रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि कोहरे की वजह से कम से कम दस ट्रेनें निर्धारित समय से देरी से चलीं।
वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूवार्नुमान एवं अनुसंधान प्रणाली (एसएएफएआर) के अनुसार राजधानी में समग्र वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ है और यह 'बहुत खराब' श्रेणी के निचले स्तर पर आ गई है। सतही हवाओं की गति तेज है और दिशा दक्षिण-पूर्व की ओर है। अगले 24 घंटों तक तेज हवाएं चलने की संभावना है। 
बेहतर वायु संचार सूचकांक के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक में बहुत सुधार होने की संभावना है। इसके एक और दो फरवरी को मामूली रूप से बिगड़ने की आशंका है, लेकिन यह 'बहुत खराब' श्रेणी तक ही रहेगा।  


मध्यप्रदेश में कड़ाके ठंड, पचमढ़ी में पारा 1.6 तक लुढ़का
भारत के मौसम विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार मध्यप्रदेश और विशेषकर इसके पूर्वी हिस्से में जारी कड़ाके की सर्दी का प्रकोप रविवार को लगातार छठवें दिन भी जारी रहने की संभावना है। वहीं, प्रदेश के प्रसिद्ध पर्वतीय पर्यटन स्थल पचमढ़ी में शनिवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पंजाब के आदमपुर में पारा 0.5 डिग्री दर्ज 
पंजाब और हरियाणा शनिवार को भी शीतलहर की चपेट में रहे। पंजाब के आदमपुर में पारा 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में भी जबरदस्त ठंड का अहसास हुआ और इन स्थानों पर तापमान क्रमश: 1.3, 5.8 और 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सामान्य तापमान से करीब तीन डिग्री सेल्सियस तक नीचे रहा।


उत्तर प्रदेश में गलन भरी सर्दी का प्रकोप जारी
उत्तर प्रदेश कई इलाके पिछले 24 घंटों के दौरान शीतलहर की चपेट में रहे। ज्यादातर मंडलों में धूप खिली रही इसके बावजूद लोगों को गलन और ठिठुरन भरी सर्दी का सामना करना पड़ा। आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में अनेक स्थानों पर प्रचंड शीत लहर का प्रकोप रहा। रिपोर्ट के मुताबिक इस अवधि में हालांकि राज्य के विभिन्न मंडलों में तापमान में कुछ बढ़ोतरी हुई, लेकिन गलन की वजह से सर्दी से कोई राहत नहीं मिली.

*Ad : बीआरपी इण्टर कालेज जौनपुर के प्रबंधक हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, कोषाध्यक्ष प्रबंध समिति दिलीप श्रीवास्तव एवं प्रधानाचार्य डॉ. सुभाष सिंह की तरफ से देशवासियों को गणतंत्र दिवस एवं बसंत पंचमी की हार्दिक शुभकामनाएं*
Ad

*Ad : लोकदल के राष्ट्रीय सचिव घनश्याम दुबे की तरफ से नव वर्ष 2021, मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई*
Ad


*Ad : समाजवादी पार्टी जौनपुर के जिलाध्यक्ष लाल बहादुर यादव की तरफ से नव वर्ष 2021, मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई*
Ad



from NayaSabera.com

Comments