आखिर क्यों नहीं पीनी चाहिए दोबारा गर्म की हुई चाय ..जानिए | #NayaSaberaNetAwork



नया सबेरा नेटवर्क
हेल्थ । चाय हम भारतीयों के लिए जैसे जिंदगी का सार है। घर में कोई मेहमान आ जाए, बारिश हो, सर्दी हो, थकान हो, सिर दर्द हो, या फिर आलस आ रहा हो। इन सभी के लिए हमें एक ही विकल्प समझ आता है, वह होती है चाय। मानों चाय चाय ना हो कोई ब्रह्मास्त्र हो। खैर चाय सभी को बहुत पसंद होती है। लेकिन चाय को लेकर हम सभी लोग आमतौर पर एक गलती रोजाना करते दिखाई देते हैं। वह है चाय को बार - बार गर्म करके पीने का। बिना यह जाने और समझे कि ऐसा करने से हमारी सेहत पर इसका क्या प्रभाव होगा। क्या आप भी अक्सर चाय को दोबारा गर्म करके पीते हैं, तो आपको बता दें कि यह आपके लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। आइए जानते हैं आखिर क्यों चाय गर्म करके नहीं पीनी चाहिए।
चाय को बनाने के बाद दोबारा गर्म करने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इससे चाय का स्वाद और महक पूरी तरह गायब हो जाता है। यही नहीं जब आप चाय को दोबारा गर्म करते हैं तो इससे चाय के अंदर मौजूद पोषक तत्व भी पूरी तरह खत्म हो जाते हैं।
जब भी आप चाय को गर्म करके पीते हैं, तो ऐसा करने से चाय के सभी गुण और अच्छे यौगिक बाहर निकल जाते हैं। जिसके बाद इसे पीना ना केवल स्वादहीन हो जाता है। बल्कि यह सेहत को भी खराब करता है। आपको बता दें कि चाय गर्म करके पीने से आपको दस्त, उल्टी, ऐंठन, और पाचन से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इस लिहाज से कहा जा सकता है कि चाय को गर्म करके नहीं पीना चाहिए।
अगर आप चाय को लंबे समय तक यानी करीब 4 घंटे तक इसे छोड़ देते हैं, तो इस दौरान चाय में बहुत से बैक्टीरिया और रोगाणु प्रवेश कर जाते हैं। ऐसे में अगर आप चाय को गर्म करते हैं तो इससे ना केवल स्वाद बदलता है। बल्कि चाय के अंदर मौजूद सभी फायदेमंद पोषक तत्व बाहर निकल जाते हैं।
वहीं ज्यादातर भारतीय लोग अक्सर दूध वाली चाय का सेवन ही करते हैं। जिसमें जल्दी माइक्रोब्स पैदा होने का खतरा रहता है। इसके अलावा अगर आप हर्बल टी गर्म करके पीते हैं तो इसके अंदर मौजूद सभी गुण भी बाहर निकल जाते हैं। इसलिए चाय को ज्यादा देर तक ना रखें और गर्म करके ना पिएं।
अगर आप चाय के बहुत ज्यादा शौकीन हैं तो जाहिर है कि आप स्वाद में किसी तरह का समझौता नहीं चाहते होंगे। लेकिन अगर आप एक चाय को लंबे समय तक रखने के बाद उसे गर्म करके पीते हैं तो इससे टैनिन बाहर निकल जाता है, जिसकी वजह से चाय का स्वाद पूरी तरह कड़वा हो जाता है। ऐसे में यह चाय आपके मुंह का स्वाद भी बेकार कर देगी।
 अगर आपको चाय बनाए हुए केवल 15 मिनट का ही समय हुआ है तो आप इसे गर्म करके पी सकते हैं।
चाय को रखे हुए अगर 4 घंटे से भी ज्यादा हो गई है तो आप इसे फिर से गर्म करने की गलती बिल्कुल भी ना करें।
चाय बनाते समय उसकी मात्रा का खास ध्यान रखें। केवल उतनी ही चाय बनाए जितने की आवश्यकता है।

*जौनपुर के विधान परिषद सदस्य (MLC) बृजेश सिंह प्रिंसू की तरफ से देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस एवं रक्षाबंधन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं*
Ad

*वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ जौनपुर के अध्यक्ष डॉ. विजय कुमार सिंह की तरफ से देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस एवं रक्षाबंधन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं*
Ad

*माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष रमेश सिंह की तरफ से देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस एवं रक्षाबंधन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं*
Ad

 
 


from Naya Sabera | नया सबेरा - No.1 Hindi News Portal Of Jaunpur (U.P.) https://ift.tt/3sbzvdI


from NayaSabera.com

Comments