देश के सबसे अमीर गांवों में से एक है ये गांव,17 बैंकों में जमा है इतना पैसा | #NayaSaberaNetwork



नया सबेरा नेटवर्क
 भारत, गांव में बसता है। लेकिन गांव शहरों की तरह नहीं होते। उनकी पहचान खेत हैं। जब भी आंखों के सामने गांव की छवि बनती है तो उसमें शहर की तरह ऊंची इमारतें, हाई-फाई स्कूल, बड़े अस्पाताल और मॉल आदि नहीं होते। दिखाई देते हैं तो मूलभूत सुविधाओं से जूझते लोग। संभव है कि भारत के कई गांवों की स्थिति ऐसी हो, लेकिन भारत में ही एक गांव ऐसा भी है जिसे देश के सबसे अमीर गांवों में से एक माना जाता है।
गुजरात के कच्छ जिला में स्थित इस गांव का नाम मधापर है, जो बैंक जमा के मामले में दुनिया के सबसे अमीर गांवों में से एक है। करीब 7,600 घरों वाले इस गांव में 17 बैंक हैं। और हां, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इन सभी बैंकों में 92 हजार लोगों के 5 हजार करोड़ रुपये जमा है।
इसका कारण ये है कि इन बैंकों के खाताधारक यूके, यूएसए, कनाडा और दुनिया के कई अन्य हिस्सों में रहते हैं। उन्होंने एक उदाहरण सेट किया है कि कैसे अपनी जड़ों से जुड़े रहना और उसे कभी नहीं भूलना एक परिवर्तन लेकर आता है।
इस गांव के ज्यादा लोग NRI हैं। लेकिन उन्होंने देश के बाहर रहकर भी यहां पैसा जमा किया और स्कूल, कॉलेज, स्वास्थ्य केंद्र, मंदिर, बांध, ग्रीनरी और झीलों का निर्माण कराया। रिपोर्ट्स के अनुसार, 1968 में लंदन में ‘मधापर विलेज एसोसिएशन’ नाम के एक संगठन की स्थापना की गई थी, जिसका उद्देश्य विदेशों में गांव को बेहतर बनाना और लोगों को आपस में जोड़ना था।
वैसे गांव वालों की कमाई का मुख्य स्रोत खेती है। उनका सामान मुंबई निर्यात किया जाता है। इसके अलावा, लंदन कम्यूनिटी से जुड़े रहने के लिए गांव भी एक दफ्तर है। इस सुमदाय का एकमात्र उद्देश्य संस्कृति और मूल्यों को जीवित रखना है।

*आनन्द मार्ग जूनियर हाईस्कूल माधोपट्टी जौनपुर के डायरेक्टर बृजेश कुमार सिंह की तरफ से देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस एवं रक्षाबंधन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं*
Ad

*सखी वेलफेयर फाउंडेशन जौनपुर की अध्यक्ष प्रीति गुप्ता की तरफ से देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस एवं रक्षाबंधन की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं*
Ad


*हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. अभय प्रताप सिंह की तरफ से देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस एवं रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं*
Ad



from Naya Sabera | नया सबेरा - No.1 Hindi News Portal Of Jaunpur (U.P.) https://ift.tt/3jVZvGj


from NayaSabera.com

Comments