धनुष टूटते ही श्रीराम के जयकारे से गूंज उठा पण्डाल | #NayaSaberaNetwork

अमित शुक्ला
मुंगराबादशाहपुर, जौनपुर। स्थानीय नगर के बभनौटी मोहल्ले में चल रही श्री साधू महाराज की श्री रामलीला में मिथिला नरेश राजा जनक के दरबार में सीता स्वयंवर के दौरान प्रभु श्रीराम द्वारा भगवान शिव जी के धनुष के टूटते ही समूचा पंडाल श्रीराम के जयघोष से गूँज उठा।

बताते हैं कि पूर्वांचल के ख्यातिलब्ध संगीतकार यज्ञ नारायण साधू महाराज द्वारा इस रामलीला का शुभारम्भ वर्ष 1956 में किया गया था। तब से लेकर वर्तमान समय तक लगातार इस रामलीला का मन्चन होता चला आ रहा है। साधू महाराज के निधन के पश्चात यह परम्परा उनके परिवार के भागवत प्रसाद त्रिपाठी द्वारा संभाली गयी जो निर्बाध रूप से वर्तमान समय तक जारी है। यह रामलीला शारदीय नवरात्रि के प्रथम दिन से प्रारम्भ होकर पंचमी तिथि को धनुष यज्ञ महोत्सव के साथ धूमधाम से सम्पन्न होती है। उक्त रामलीला को सम्पन्न कराने में रवीन्द्र प्रसाद त्रिपाठी, सर्वेश त्रिपाठी आदि ने सहयोग किया।

*Ad : High Class Mens Wear Olandganj Jaunpur Mohd. Meraj Mo 8577913270, 9305861875*
Ad

*Ad : पैसा वसूल प्रचार. सिर्फ नया सबेरा पर। मो. 9807374781, 9792499320*
Ad


*Ad : श्रीमती अमरावती श्रीनाथ सिंह चैरिटेबल ट्रस्ट के ट्रस्टी एवं कयर बोर्ड भारत सरकार के पूर्व सदस्य ज्ञान प्रकाश सिंह की तरफ से जगद्जननी आदिशक्ति माँ दुर्गा के पूजन-पर्व शारदीय नवरात्रोत्सव की हार्दिक शुभकामनायें*
Ad



from NayaSabera.com

Post a Comment

0 Comments