जानिए बजट पेश करने वालीं दूसरी महिला वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से जुड़ी खास बातें | #NayaSaberaNetwork

नया सबेरा नेटवर्क
नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को वित्त वर्ष 2021-22 का बजट 2021 पेश करेंगी। सीतारमण भारत की दूसरी महिला वित्त मंत्री है, पहली वित्त मंत्री इंदिरा गांधी थी। इस बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट पेश करने जा रही हैं। इस मौके पर जानते हैं उनकी शिक्षा और जिंदगी से जुड़ी हर अहम बातें।


सबसे पहले जानते हैं कि निर्मला सीतारमण कौन हैं...? 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु के मदुरै शहर में जन्म हुआ था। भारतीय राजनीति में निर्मला सीतारमण ने न केवल रक्षामंत्री पद को बखूबी निभाया बल्कि इससे पहले उन्होंने वित्त मंत्रालय, कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय, कॉमर्स एंड इडस्ट्री मंत्रालय के राज्य मंत्री (इंडिपेंडेंट चार्ज) का कार्यभार संभाला। सीतारमण ने 2016 से संसद सदन राज्यसभा के सदस्य के रूप में कार्य किया है।


खास बात ये है कि 2003 में, प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान, वह 2005 तक राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य भी बनीं। सीतारमण 2006 में भाजपा में उस दौरान शामिल हुईं जब नितिन गडकरी पार्टी प्रमुख थे और सीतारमण पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता बनीं।


सीतारमण ने सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज, तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु से स्नातक किया और 1984 में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से अंतर्राष्ट्रीय स्टडीज में एम. फिल की पढ़ाई पूरी की। जब सीतारमण दिल्ली में मास्टर कर रही थीं तब उनकी मुलाकात तेलुगु ब्राह्मण डॉ परकला प्रभाकर से हुई और उन्होंने उनसे 1986 में शादी कर ली। शादी होने के बाद अपने पति के साथ निर्मला लंदन चली गईं।


हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने लंदन के एक होम डिकोर में सेल्स गर्ल के रूप में कार्य किया था। बाद में उन्होंने प्राइसवाटरहाउस कॉपर के सीनियर मैनेजर के साथ काम किया साथ ही उन्होंने बीबीसी वर्ड के साथ भी काम किया। आज निर्मला सीतारमण की एक बेटी भी है और उनका परिवार अब हैदराबाद में है।


बता दें कि निर्मला सीतारमण उन महिलाओं में से एक हैं, जिन्होंने राजनीति में बेहद कम समय में अपना अलग मुकाम हासिल किया है। मजबूत इरादों वाली निर्मला सीतारमण ने कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों का डटकर सामना किया। उन्होंने हर मौके पर विपक्ष को सरकार की ओर से माकूल जवाब दिया। 

*Ad : उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ जौनपुर के जिलाध्यक्ष अमित सिंह की तरफ से नव वर्ष 2021, मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई*
Ad

*Ad : Pizza Paradise - Wazidpur Tiraha Jaunpur - Mo. 9519149797, 9670609796*
Ad


*Ad : हड्डी एवं जोड़ रोग विशषेज्ञ डॉ. अवनीश कुमार सिंह की तरफ से नव वर्ष 2021, मकर संक्रान्ति एवं गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं*
Ad



from NayaSabera.com

Comments